एक लाख लोगो को मिलेगा रोजगार यू पी के पहले मेगा टेक्सटाइल पार्क से

एक लाख लोगो को मिलेगा रोजगार यू पी के पहले मेगा टेक्सटाइल पार्क से

MAKE IN INDIA का एक नया मॉडल

उत्तर प्रदेश में बनने जा रहा नया मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन अपैरल पार्क निवेशकों , कारीगरों , बुनकरों व हस्तशिल्पियों के लिए बड़ी सौगात बनेगा । इसके जरिए करीब एक लाख लोगों को इस उद्योग जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा । यह पार्क करीब 1000 एकड़ जमीन पर बनेगा । लखनऊ- हरदोई के बीच लगने वाला यह प्रोजेक्ट वस्त्रोद्योग से जुड़े सारे काम व सुविधाएं : एक स्थान पर मुहैया कराएगा ।

 

7 मेगा पार्क पुरे देश भर में बनने है

                 योगी सरकार 2.0 ने इससे संबंधित प्रस्ताव हाल ही में केंद्र सरकार को भेज दिया है । पीएम मित्र योजना के तहत देश भर में इस तरह के सात मेगा पार्क बनने हैं । मोदी सरकार ने इस योजना का ऐलान पिछले दिनों ही किया है । इस योजना के तहत केंद्र सरकार इस पार्क को विकसित करने के लिए राज्य सरकार को वित्तीय सहयोग करेगी । इसके जरिए एक ही स्थान पर कताई , बुनाई , रंगाई और छपाई से लेकर परिधान निर्माण का काम होगा । यहीं से उसके विपणन , बाजार की व्यवस्था होगी । सारी सुविधाएं एक स्थान पर होने से लाजिस्टिक का खर्च बचेगा ।

यह होगा फायदाः

इस पार्क के जरिए वस्त्रोद्योग का पूरा बुनियादी ढ़ांचा आधुनिकतम तकनीक के साथ उपलब्ध कराया जाएगा । इस उद्योग में निवेश करने वाले छोटे बड़े उद्यमियों को अपनी यूनिट लगाने की अनुमति होगी और उन्हें सहूलियत भी दी जाएगी ।

www.jobswalebhaiya.com

www.jobswalebhaiya.com

MAKE IN INDIA मॉडल को मिलेगा बढ़ावा 

1000

एकड़ जमीन हरदोई लख़नऊ के बिच चिन्हित की गयी है

15

यूनिट टेक्सटाइल की पिछले तीन सालो में यू पी में लग चुकी है

 

नवनीत सहगल अपर  सचिव (मुख्य हथकरघा व वस्त्र उद्योग)कहते है की:-

हम लोगों ने पीएम मित्र योजना के तहत लखनऊ- हरदोई के बीच जमीन चिन्हित कर ली है । यह हर प्रकार से इस मेगा परियोजना के लिए उपयुक्त है । इस पर मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को हाल ही में भेज दिया है । इसके जरिए पूरे राज्य के वस्त्रोद्योग व उससे जुड़े लोगों को फायदा होगा ।

 

You May Also Like:

 

Join Job And News Update

For Telegram Our Educational YT Channel
FaceBook Instagram
For Website For YouTube-Jobs Wale Bhaiya /  Catc

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *