Sarkari Calendar 2025 Free PDF Download




Sarkari Calendar 2025 Free PDF Download:-

Ultimate Guide to Sarkari Calendar 2025: Unlock Key Government Holidays and Benefits

बिहार राज्यपाल की अधिसूचना संख्या-3/एच0-01/2024-सा०प्र० के अनुसार, वर्ष 2025 के लिए सरकारी कैलेंडर की घोषणा की गई है। इस अधिसूचना में राज्य सरकार के सभी कार्यालयों और न्यायालयों के लिए सामान्य, ऐच्छिक और सार्वजनिक अवकाशों की सूची दी गई है।

इसमें बिहार राज्य के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं, जिनका पालन सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को करना आवश्यक है।

Bihar govt calendar 2025-सामान्य अवकाश (अनुसूची-1)

वर्ष 2025 में बिहार राज्य के अधीन सभी कार्यालयों और राजस्व दंडाधिकारी न्यायालयों में अनुसूची-1 में उल्लिखित पर्वों और अवसरों पर सामान्य अवकाश रहेगा। यह अवकाश कार्यपालक आदेश के तहत होता है, जिसका मतलब है कि इन दिनों सरकारी दफ्तर और न्यायालय बंद रहेंगे।




इन अवकाशों में प्रमुख त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वों को शामिल किया गया है, जिससे सभी सरकारी कर्मचारी और अधिकारी इन्हें अपने परिवार और समुदाय के साथ मना सकें।

सामान्य अवकाश का उद्देश्य कर्मचारियों को उन महत्वपूर्ण अवसरों पर छुट्टी देना है, जिनका सांस्कृतिक, धार्मिक और सामाजिक महत्त्व है। इससे राज्य के नागरिक भी सरकारी सेवाओं के लिए अपनी योजनाएं बना सकते हैं, क्योंकि इन दिनों सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

Sarkari Calendar 2025

Sarkari Calendar 2025

Sarkari Calendar 2025 Free PDF Download:-ऐच्छिक / प्रतिबंधित अवकाश (अनुसूची-2)

अनुसूची-2 में उल्लिखित ऐच्छिक और प्रतिबंधित अवकाशों की सूची भी इस अधिसूचना में शामिल है। इन अवकाशों का विशेष प्रावधान यह है कि सरकारी कर्मी पूरे वर्ष में इनमें से अधिकतम तीन अवकाशों का चयन कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि कर्मी अपनी व्यक्तिगत धार्मिक या सांस्कृतिक प्राथमिकताओं के आधार पर इन अवकाशों का चयन कर सकते हैं।

              सरकारी कैलेंडर 2025 pdf download

     Bihar Sarkar calendar 2025 pdf

    DIRECT  PDF  DOWNLOAD 



ऐच्छिक अवकाशों का चयन कर्मी अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं, जो उन्हें व्यक्तिगत त्योहार या अवसरों के समय छुट्टी लेने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मी का कोई त्योहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो सामान्य अवकाश की सूची में शामिल नहीं है, तो वह इस सूची से ऐच्छिक अवकाश चुन सकता है।

Bihar chutti list 2025 सार्वजनिक अवकाश (अनुसूची-3)

भारत सरकार के गृह मंत्रालय की अधिसूचना संख्या-20-25/26/पर्व-1, दिनांक 08 जून 1957 सह पठित निगोशियेबुल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के तहत, अनुसूची-3 में उल्लिखित पर्वों और अवसरों पर बिहार राज्य में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

इसका मतलब है कि इन दिनों सभी सरकारी कार्यालय, न्यायालय और अन्य संबंधित संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे।

पारंपरिक तौर पर, रविवार को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मान्यता दी गई है, लेकिन इसके अतिरिक्त अनुसूची-3 में उल्लिखित अन्य पर्वों पर भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

यह अवकाश विशेष रूप से उन महत्वपूर्ण अवसरों के लिए होता है, जिनका प्रभाव व्यापक स्तर पर देखा जाता है और जिनमें राज्य की जनता की भागीदारी होती है।

Bihar chutti list 2025 बैंक लेखा बंदी का अवकाश (अनुसूची-4)

इसके साथ ही, अनुसूची-4 में बिहार राज्य में वार्षिक बैंक लेखा बंदी का अवकाश भी सूचीबद्ध है। यह अवकाश विशेष रूप से उन अवसरों पर लागू होता है जब बैंकिंग सेवाओं की वार्षिक लेखा बंदी की जाती है।

इस दिन सभी बैंक बंद रहते हैं और कोई भी लेन-देन संभव नहीं होता।

यह अवकाश सरकारी बैंक कर्मियों और ग्राहकों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बैंकिंग प्रणाली के वार्षिक प्रबंधन और संतुलन के लिए होता है।

इसलिए, बैंक लेखा बंदी के इस दिन ग्राहक अपने बैंकिंग कार्यों को समय से पहले निपटाने की योजना बना सकते हैं।

Bihar Sarkar calendar 2025 pdf  निष्कर्ष

बिहार राज्यपाल द्वारा जारी यह सरकारी कैलेंडर 2025 राज्य के सरकारी कर्मियों और आम जनता दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें दिए गए अवकाशों का सही समय पर लाभ उठाना और उनके अनुसार अपनी योजनाएं बनाना आवश्यक है।

सामान्य, ऐच्छिक, सार्वजनिक और बैंक लेखा बंदी के अवकाशों के माध्यम से, राज्य सरकार अपने कर्मियों और जनता को त्योहारों और अन्य महत्वपूर्ण अवसरों पर आवश्यक आराम और सुविधा प्रदान करने की कोशिश कर रही है।



इस कैलेंडर के आधार पर सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले सभी कर्मी अपनी योजनाएं बना सकते हैं और छुट्टियों का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही, आम नागरिक भी सरकारी सेवाओं के लिए अपनी आवश्यकताएं समय से पहले पूरी कर सकते हैं ताकि अवकाश के दौरान किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

Join Job And News Update

For Telegram Our Educational YT Channel
FaceBook Instagram
For YouTube Jobs Wale Bhaiya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *